महात्मा गांधी विश्व नेताओं की नज़र में @अल्बर्ट आइंस्टीन, मार्टिन लूथर किंग, दलाई लामा, नेल्सन मंडेला और अन्य


मोहनदास करमचंद गांधी, जिन्हें महात्मा गांधी के नाम से जाना जाता है, भारत के एक प्रमुख राजनीतिक और आध्यात्मिक नेता थे, जिन्हें राष्ट्रपिता के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने देश की स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और उन्होंने 1922 में असहयोग आंदोलन और 1930 में नमक मार्च और बाद में 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में देश का नेतृत्व किया।

महात्मा गांधी वह व्यक्तित्व थे जिन्होंने सत्य और अहिंसा के अपने दर्शन से लाखों लोगों के जीवन को बदल दिया। अहिंसक प्रतिरोध के उनके दर्शन, जिसे अक्सर "सत्याग्रह" के रूप में संदर्भित किया जाता है, ने दुनिया भर के लोगों को प्रेरित किया और आज भी नेताओं और कार्यकर्ताओं को प्रभावित करना जारी रखता है।

गांधी ने दुनिया भर के लोगों को प्रेरित किया, जिनमें महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन, प्रसिद्ध आध्यात्मिक नेता दलाई लामा और शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध नागरिक अधिकार नेताओं में से एक, मार्टिन लूथर किंग जूनियर किंग ने गांधी के बारे में उनके लेखन और 1959 में भारत की यात्रा के माध्यम से जाना। किंग ने अपने नागरिक अधिकार अभियान में अहिंसा के गांधीवादी सिद्धांत से बहुत कुछ सीखा।

महात्मा गांधी के विचार शांति, सेवा, करुणा और अहिंसा के प्रतीक हैं और वे आज भी हमारे समाज के लिए आवश्यक हैं। महात्मा गांधी की शिक्षाएं एक सामंजस्यपूर्ण, समावेशी और समृद्ध वैश्विक भविष्य के लिए हमारे सामूहिक दृष्टिकोण का मार्गदर्शन करने के लिए पर्याप्त हैं।

आने वाली पीढ़ियां, शायद ही कभी यह विश्वास करेंगी कि इस तरह का एक व्यक्ति कभी इस धरती पर चला था।अल्बर्ट आइंस्टीन

"महात्मा गांधी मेरे राजनीतिक गुरु हैं। उनकी शिक्षाओं ने मुझे स्वतंत्रता के लिए हमारे संघर्ष के सबसे अंधेरे क्षणों में एक नैतिक दिशा प्रदान की।"- नेल्सन मंडेला

"ईसा मसीह ने हमें प्रेम का लक्ष्य दिया और गांधी ने हमें विधि दी।" बराक ओबामा: "गांधी ने मुझे प्रेम और करुणा से संचालित होने वाली दुनिया के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित किया।"- मार्टिन लूथर किंग जूनियर

"गांधी की विरासत मानवता के लिए शांति और आशा की विरासत है।"- एंजेला मर्केल

"महात्मा गांधी मानव स्वभाव की गहरी समझ रखने वाले एक महान इंसान थे और उन्होंने मानव क्षमता के सकारात्मक पहलुओं के पूर्ण विकास को प्रोत्साहित करने और नकारात्मक को कम करने या नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास किया।" - दलाई लामा

जस्टिन ट्रूडो: "महात्मा गांधी इतिहास में एक महान व्यक्ति थे, और उनकी शिक्षाएँ दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करती रहती हैं।"

महात्मा गांधी की शिक्षाएँ और विचार आज भी लोगों को प्रकाश प्रदान कर रहे हैं और उनके उद्धरण आपको प्रज्वलित करने के लिए पर्याप्त शक्ति रखते हैं।

गांधी के उद्धरण।

"आपको वह बदलाव खुद बनना चाहिए जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं।"

"खुद को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है दूसरों की सेवा में खुद को खो देना।"

"आँख के बदले आँख लेने से पूरी दुनिया अंधी हो जाती है।"

"आप मुझे जंजीरों में जकड़ सकते हैं, आप मुझे यातना दे सकते हैं, आप इस शरीर को नष्ट भी कर सकते हैं, लेकिन आप मेरे दिमाग को कभी कैद नहीं कर सकते।"

"अगर इसमें गलती करने की आज़ादी शामिल नहीं है, तो आज़ादी बेकार है।"

"किसी देश की महानता और उसकी नैतिक प्रगति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसके जानवरों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है।" पहले, वे आपको अनदेखा करते हैं, फिर वे आप पर हंसते हैं, फिर वे आपसे लड़ते हैं, फिर आप जीत जाते हैं।"

"ऐसे जियो जैसे कि कल ही मरना है। ऐसे सीखो जैसे कि हमेशा के लिए जीना है।"

No comments:

Post a Comment