Stamp Collection: महात्मा गांधी पर सबसे दुर्लभ डाक टिकट संग्रह, जिन्हे आपने पहले कहीं नहीं देखा होगा

भारतीय इतिहास के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक महात्मा गांधी 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे, जो न केवल उनके जीवन के लिए बल्कि भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के लिए भी एक महत्वपूर्ण क्षण था। गांधी की वापसी उनकी सक्रियता में एक नए चरण की शुरुआत थी, जो अंततः 1947 में ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता का कारण बनी।

फिलेटली प्लैनेट को गांधी जी से संबंधित डाक टिकट प्रदर्शित करने पर गर्व है, जो एक साधारण जीवन जीने वाले और नैतिक उपदेशक थे, जिन्होंने अपने नेतृत्व के माध्यम से देश को एक नई दिशा दी।

अहिंसा और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का विश्व प्रशंसित दर्शन वर्तमान समय में अधिक प्रासंगिक है। चरखा, चरखा और खादी के प्रतीकों के माध्यम से, उन्होंने आत्मनिर्भरता और श्रम की गरिमा के संदेश पर जोर दिया। महात्मा गांधी ने स्वच्छता को तीन आयामों के रूप में देखा- स्वच्छ मन, स्वच्छ शरीर और स्वच्छ परिवेश। उनका जीवन सार्वजनिक स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता और पर्यावरणीय स्वच्छता का प्रतीक है।

मोहनदास करमचंद गांधी, जिन्हें बापू के नाम से जाना जाता है और जिन्हें आमतौर पर ‘राष्ट्रपिता’ के नाम से जाना जाता है, धरती पर एक अद्वितीय व्यक्तित्व हैं, जो अपनी सादगी और बेहतरीन विचारों के लिए जाने जाते हैं।

अहिंसा और स्वतंत्रता के पर्यायवाची और कई लोगों के प्रिय महात्मा गांधी, फिलेटली प्लैनेट उन पर जारी किए गए दुर्लभ डाक टिकटों को प्रस्तुत करके उन्हें श्रद्धांजलि देता है।

भारत सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्यों को तेजी से हासिल करना शुरू कर दिया है, जो गांधीजी की जयंती पर उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि और सम्मान की अभिव्यक्ति होगी।

पृष्ठभूमि: दक्षिण अफ्रीका में गांधी

गांधी 1893 में एक युवा वकील के रूप में दक्षिण अफ्रीका गए थे। वहां अपने 21 वर्षों के दौरान, उन्होंने अपने राजनीतिक और नैतिक विचारों, विशेष रूप से सत्याग्रह या अहिंसक प्रतिरोध की अवधारणा को विकसित किया। नस्लीय भेदभाव के साथ उनके अनुभव और दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों के अधिकारों के लिए लड़ने के उनके प्रयासों ने उनकी रणनीतियों और दर्शन को आकार दिया।

भारत वापसी

गाँधी 9 जनवरी, 1915 को 45 वर्ष की आयु में भारत लौटे। उनके आगमन का स्वागत काफ़ी उत्सुकता और उत्साह के साथ किया गया। दक्षिण अफ़्रीका में बिताए वर्षों ने उन्हें एक प्रसिद्ध व्यक्ति बना दिया था, और भारत में कई लोग यह देखने के लिए उत्सुक थे कि उनके तरीकों और विचारों को ब्रिटिश शासन के विरुद्ध संघर्ष में कैसे लागू किया जा सकता है।


उन्होंने कई प्रमुख गतिविधियों और आंदोलनों में भाग लिया, जो भारतीय राजनीति में उनकी भूमिका को परिभाषित करेंगे:

चंपारण और खेड़ा आंदोलन (1917-1918):

गाँधी ने चंपारण (बिहार) और खेड़ा (गुजरात) में किसानों की शिकायतों को दूर करने के लिए सफल अभियान चलाए, जिनका अंग्रेजों द्वारा शोषण किया जा रहा था।

ये आंदोलन महत्वपूर्ण थे क्योंकि वे भारत में सत्याग्रह के पहले प्रमुख अनुप्रयोगों में से थे।

असहयोग आंदोलन (1920-1922):

जलियांवाला बाग हत्याकांड और दमनकारी रौलेट अधिनियम के जवाब में, गांधी ने असहयोग आंदोलन शुरू किया, जिसमें भारतीयों से ब्रिटिश संस्थानों से हटने, विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार करने और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने का आग्रह किया गया।

इस आंदोलन ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण वृद्धि को चिह्नित किया और गांधी के तरीकों के लिए व्यापक समर्थन प्रदर्शित किया।

नमक मार्च (1930):

गांधी का दांडी तक 240 मील का नमक मार्च नमक पर ब्रिटिश एकाधिकार के खिलाफ एक सीधा अभियान था।

सविनय अवज्ञा के इस कृत्य ने अंतर्राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया और स्वतंत्रता आंदोलन के नेता के रूप में गांधी की भूमिका को और मजबूत किया।

सविनय अवज्ञा आंदोलन:

यह आंदोलन, ब्रिटिश सरकार के कुछ कानूनों, मांगों और आदेशों का पालन करने से इनकार करने की विशेषता रखता है, स्वतंत्रता के संघर्ष में एक और महत्वपूर्ण चरण था। गांधी का अहिंसक प्रतिरोध पर जोर इन प्रयासों की आधारशिला बना रहा।

No comments:

Post a Comment