T20 World Cup 2024: धुआँ धार बल्लेबाजी के रोमांचक किस्से -भारत-पाकिस्तान @2022

T20 World Cup nail biting finishes India-Pakistan 2022

बहुप्रतीक्षित टी20 विश्व कप 2024 1 जून, 2024 से शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह ऐतिहासिक कार्यक्रम दुनिया भर में 20 अंतरराष्ट्रीय टीमों और उनके प्रशंसकों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान करने के लिए पूरी तरह से तैयार है । टी20 विश्व कप 2024 संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में आयोजित किया जाना है जो नौ स्थानों पर अपनी मनमोहक और प्रभावशाली व्यवस्था से दुनिया को मंत्रमुग्ध कर देगा। 

यहां टी20 विश्व कप के इतिहास में अब तक हुए मैचों में से हम उन रोमांचक मुकाबलों के बारे मे बताएंगे जो कि धुआँ धार बल्लेबाजी या बाउलिंग के रोमांचक किस्सों के कारण स्वर्णिम मैच बन गए। ऐसा ही मैच 2022 मे भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ जिस रोमांचक मुकाबले मे भारत ने पाकिस्तान को मात दिया। 

 टी20 वर्ल्ड कप: भारत-पाकिस्तान @2022 

2022 में, भारत ने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद आखिरी गेंद पर रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर सबसे यादगार फिनिश में से एक की पटकथा लिखी।

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के खिलाफ 20.0 ओवर में 159/8 का शानदार स्कोर बनाया, जब शान मसूद ने 52 और हारिस रऊफ ने 6 रन का योगदान दिया। 

हालाँकि पाकिस्तान के लिए यह अच्छी शुरुआत नहीं रही और उसके दोनों सलामी बल्लेबाज, बाबर आज़म केवल शून्य और मोहम्मद रिज़वान केवल चार रन बनाकर लौट गए।  

यह मध्य क्रम था जिसने शान मसूद (42 गेंदों में 52 रन) और इफ्तिखार अहमद (34 गेंदों में 51 रन) के साथ उपयुक्त आधार प्रदर्शित करते हुए 160 रन का उचित लक्ष्य बनाया। शाहीन शाह अफरीदी ने 08 गेंदों में 16 रनों का योगदान दिया.

स्कोर का पीछा करने उतरी भारत ने भी अपनी पारी की शुरुआत कुछ आक्रामक अंदाज में की और केएल राहुल और रोहित शर्मा अपनी पारी में नाकाम रहे. केएल राहुल और रोहित शर्मा दोनों 04-04 रन बनाकर पवेलियन लौटे. 

लेकिन वह विराट कोहली ही थे जिन्होंने हार्दिक पंड्या (37 गेंदों पर 40 रन) की स्थिर पारी के साथ साझेदारी करके ठोस आधार प्रदान किया। उन्होंने उस मैच में भारत की उम्मीद बरकरार रखी जो भारत के कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ था। 

विराट कोहली ने अपनी शानदार पारी में 53 गेंदों में चार छक्के और छह चौकों की मदद से 82 रन बनाए. हार्दिक पंड्या ने 37 गेंदों में 40 रन बनाए और भारत के लक्ष्य का पीछा करने में कोहली को विश्वसनीय समर्थन प्रदान किया।

जब भारत को आखिरी तीन गेंदों पर 13 रन चाहिए थे, लेकिन मोहम्मद नवाज की एक नो बॉल ने मैच का रुख भारत के पक्ष में कर दिया। कोहली ने इस पर छक्का जड़ा और भारत के लक्ष्य को तीन गेंदों पर छह रनों तक पहुंचा दिया. 

अंततः रविचंद्रन अश्विन ने गेंद को मिड-ऑफ के ऊपर से उछाला और पाकिस्तान के खिलाफ इतिहास रचा और उस इतिहास को बरकरार रखा जिसने विश्व कप मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत जारी रखी।

No comments:

Post a Comment