IPL Facts in Brief: जानिए भारतीय खिलाडियों के बारे में जिनके नाम है सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड

 IPL Most Sixes by Indian Players

 IPL के 16 वें संस्करण का आगाज हो चुका है इसके साथ ही क्रिकेट के सबसे बड़े मनोरंजक और दुनिया के लोगों में सबसे चर्चित लीग रफ़्तार पकड़ रही है. क्रिकेट के इस महाकुम्भ में अनगिनत रिकॉर्ड बनेंगे और कई सारे टूटेंगे भी. आइये आज हम जानते हैं की सिक्स या छक्का जो इस टवेंटी टवेंटी संस्करण का सबसे खास फैक्टर है उसमे देखते हैं की भारतीयों का रिकॉर्ड कैसा है और सबसे अधिक छक्का मारने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में किसका नाम है. 
इसमें कोई संदेह नहीं है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है और दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों में इसका अलग और महत्वपूर्ण स्थान है. IPL का आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो अब तक के IPL  के इतिहास में सर्वाधिक छक्के लगाने का कीर्तिमान कृश गेल का है जिन्होंने अब कि छक्का लगाने की भारतीय बल्लेबाजों किसने मारी है-

रोहित शर्मा (240 छक्के)

रोहित शर्मा ने भारतीय बल्लेबाजों की और से सर्वाधिक लगाने का कीर्तिमान अपने नाम किया है जिसमे अब तक उन्होंने सर्वाधिक 240  लगाए है. उन्होंने लीग के इतिहास में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं तथा उनका स्ट्राइक रेट 129.89।

एमएस धोनी (229 छक्के)

क्रिकेट के जगत में मिस्टर कूल के आम से मशहूर या माही नाम से लोकप्रिय एमएस धोनी को कौन नहीं जानता जो कि कई यूनिक रिकॉर्ड के मालिक हैं. धोनी के नाम आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़े छक्कों को मारने का रिकॉर्ड भी है जहाँ तक भारतीय की और से छक्के लगाने की बात आती है तो धोनी इस कर्म में 229 छक्के के साथ दूसरे स्थान पर आते हैं. चेनई सुपर किंग (CSK) के कप्तान के रूप में मशहूर धोनी हालाँकि शीर्ष क्रम के बल्लेबाज नहीं हैं और सामान्यता मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हैं. फिर भी छक्के मरने के क्रम में वह सिर्फ रोहित शर्मा से पीछे हैं. 

विराट कोहली (218 छक्के)

भारतीयों की और से छक्के लगाने के लिस्ट में विराट कोहली का स्थान तीसरा है जिन्होंने अबतक कुल 218 छक्के लगाए हैं. आईपीएल खेलने वाले सबसे महान खिलाड़ियों में  विराट कोहली सर्वाधिक सफल बल्लेबाज हैं जिनसे अधिक रन किसी खिलाड़ी ने नहीं बनाए हैं.

सुरेश रैना (203 छक्के)

203  छक्कों के साथ सुरेश रैना का स्थान इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आता है जिन्होंने काफी सफल बल्लेबाजी के दम पर इस मुकाम को हासिल किया है. 

 रॉबिन उथप्पा (182 छक्के)

विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर विकेट कीपर बल्लेबाज रोहिन उथप्पा का स्थान 182 छक्कों के साथ इस लिस्ट में पांचवा आता है. 


No comments:

Post a Comment